Like on Facebook

DM Kaise Bane, Full Form of DM, How to Become a DM - पूरी जानकारी हिन्दी मे

DM Kaise Bane? - दोस्तों, आपके भी मन मे कभी न कभी ये सवाल जरूर चला होगा की DM Kaise Bane? या फिर DM Ka Full Form क्या होता है? Full Form of DM, या और भी बहुत सारे सवाल DM से संबंधित।


दोस्तों आप Google मे सर्च किए होंगे DM कैसे बने या फिर और भी सवाल DM से संबंधित तो आपको किसी भी वेबसाईट मे पूरी जानकारी नहीं मिली होगी।

दोस्तों ऐसा मैंने खुद देखा है की जीतने भी वेबसाईट है जो की इस टॉपिक से संबंधित आर्टिकल लिखे है उसमे पूरी जानकारी बिल्कुल भी नहीं है।

पर इस वेबसाईट यानि की Yojnaguide.com के आज के इस आर्टिकल मे आपको DM से संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी और यकीन मानिए अगर आज इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ते है तो DM से संबंधित किसी भी सवाल को दूसरी जगह सर्च करने की कोई जरूरत नहीं है।

DM Kaise Bane

DM क्या होता है? / What is a DM?

जिला का अधिकारी DM होता है। जिला के अधिकारी को DM यानि की District Magistrate कहा जाता है। District Magistrate को District Collector भी कहा जाता है।  जिला मे जीतने भी कार्य होते है वो सभी DM के फैशले के अनुशार होता है।  DM को आम भाषा मे जिला का मुखिया भी कहा जाता है, क्योंकि DM अपने जिला की सुरक्षा और सेवा का काम करता है।

DM की फूल फॉर्म क्या है? / What is The Full From of DM

DM का फूल फॉर्म District Magistrate होता है। इसे हिन्दी मे जिला अधिकारी भी कहते है।



DM के कार्य क्या है? / What is the function of DM?

जिला मजिस्ट्रेट ( DM ) के कर्तव्य और दायित्व निम्नलिखित हैं-

01 - अपने कानून व्यवस्था की स्थापना करना।
02 - पुलिस और जेलों का निरक्षण करना।
03 - अधीनस्त कार्य कारी मजिसटेट का निरक्षण करना।
04 - सभी मसलों मे मण्डल आयुक्त को अपगत कराना।
05 - अपराध और प्रक्रिया साहित्य के निवारक खंड से संबंधित मुकदमों की सुनवाई करना।
06 - मृत्यु दंड के कार्यावन को पर्माणित करना।
07 - सरकार को वार्षिक अपराध कृति विधन प्रसतूत करना।
08 - मण्डल आयुक्त की अनुप्रस्थिति मे जिला विकास प्राधिकरण की पाधीन अक्ष के रूप मे कार्य करना।

तो कुछ इस तरीके के 8 कर्तव्य होते है जिला मजिसटेट के जिसे DM कहते है।

DM कैसे बने? / How to Become a DM?

तो दोस्तों, अब वो पल या चुका है जहा पे आप जानेंगे की DM Kaise Bane? मतलब की आपको DM बनने की पूरी प्रक्रिया बताई जाएगी। जैसे की DM बनने की क्या योग्यता होनी चाहिए?, आयु सीमा क्या होनी चाहिए, ये सभी जानकारी हम अब से शुरू करेंगे। अब आप लोग इस आर्टिकल को मन लगकर पूरा ध्यान देकर पढिए तभी आपको समझ मे आएगा।

DM बनने के लिए योग्यता? / Qualification to Become a DM?

DM बनने के लिए सबसे पहले आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिए। आपके पास भारत की नागरिकता होनी बहुत जरूरी है। IAS और IPS के अलावा Administrative के अंदर मे Bhutan, Pakistan, Nepal, India से आप Migrate हो सकते है। लेकिन DM / IAS बनने के लिए आपको एक Indian होना जरूरी है। 

DM बनने की लिए Qualification मे आपके पास Bachelor Degree होना जरूरी है। किसी भी University से आपके पास Bachelor की Degree होना चाहिए। इसमे कोई Percentage की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ पास होंगे किसी भी Degree Course से जैसे की BA , Become, BSC तो चलेगा। इसके बाद आप UPSC की परीक्षा दे सकते है।

DM बनने के लिए आयु / Age to Become a DM

DM बनने के लिए आपकी आयु "21 से 32" इसी बीच मे ही रहना चाहिए। अब दोस्तों यहा पर भी थोड़ा सा Categorize है। जैसे की अगर आप (General) से है Maximum आयु होना चाहिए 32 Years, और अगर आप (OBC) से है तो Maximum आयु होना चाहिए 35 Years अगर आप "Scheduled", ( SC / ST) से है तो  Maximum आयु होना चाहिए 37 years. 

दोस्तों इसमे Jammu Kashmir का अलग Age लिमिट है। तो चलिए हम Jammu Kashmir के बारे मे जानते है। अगर आप Jammu Kashmir मे General से है तो  Maximum आयु होनी चाहिए 37 Years, अगर आप OBC से है तो Maximum आयु होनी चाहिए 40 Years, अगर आप SC / ST से है तो Maximum आयु होनी चाहिए 42 Years.

अगर  Jammu Kashmir से है और Physically Disabled है जैसे की - अंधे है, बहरे है, बोल नहीं सकते तो इन सभी के लिए Maximum 42 Years है।

DM Kaise Bane

और अगर जम्मू कश्मीर से नहीं है पर Disabled है जैसे की अंधे है, बहरे है, बोल नहीं सकते उन सभी के लिए ये लाइन है। 

अगर "General" है तो Maximum 37 Years, अगर "OBC" से है तो Maximum 38 Years, अगर "SC / ST" से है तो Maximum 40 Years।  

जो भी अभी मैंने जानकारी दी है Age के बारे मे वो आप ऊपर Image मे भी देख सकते है। 


DM बनने का परीक्षा पैटर्न क्या होता है? / What is the Exam Pattern for Becoming a DM?

DM बनने के लिए उम्मेदवार को "Union Public Service Commission" अर्थात UPSC के तहत होने वाली CSE Exam अर्थात "Civil Service Exam" पास करना होता है। यह परीक्षा पास करने के बाद आप एक IAS अधिकारी बन जाएंगे। उसके कुछ दिन बाद या एक - दो पदों उन्नति के बाद IAS अधिकारी ही जिले के District Magistrate बन जाते है। अर्थात कहने का मतलब ये है की आप पहले एक IAS अधिकारी बनेंगे उसके बाद जो आपका Promotion होगा उसके आधार पर ही आप DM बन जाएंगे। 

DM बनने के लिए कितने Attempts दे सकते है? / How many Attempts can I give to become a DM?


जो General केटेगरी के है उनके लिए 6 Attempts होते हैजो OBC (Backwards Castes ) से है उनके लिए 9 Attemptsजो (SC / ST ) से है उनके लिए आयु सीमा तक (Till The Age Limit), जो जम्मू कश्मीर से  है उनके लिए भी, Same Condition है पर उनके लिए जितनी Maximum Age Limit है वहाँ तक की वो Examination दे सकते है


DM Kaise Bane

जो Physically Disabled है जैसे की अंधे, बहरे, बोल नहीं सकते उनके लिए है 9 Attempts अगर वो General और OBC से है तो और अगर वो SC / ST से है तो उनके आयु सीमा तक असीमित (Unlimited till Age Limit), और Disabled वालों के लिए आयु सीमा तक (Up to the Age Limit)  

दोस्तों मै एक और बात कहना चाहूँगा की जो Student Final Year Examination मे है जैसे आप BA Final Year मे होंगे Become, BSC मे हंगे तब भी आप इसकी Examination के लिए Apply कर सकते है। 


कोर्स पैटर्न क्या है? / What is the Course Pattern?

Cilil Service Examination को UPSC 3 Part मे Condact करती है। 

01 - Preliminary Examination 
02 - Main Examination 
03 - Interview

Preliminary Examination - अगर आप Preliminary Examination देंगे तो इसमे जनरल Aptitude बहुत ज्यादा रहता है। Current Affairs, News Papers, General Knowledge की किताबे आपको बहुत ज्यादा पढ़ना पड़ेगा। 

मै यू कहू की आपको हर - रोज 2 - 3 घंटा News Papers पढ़ना है। क्यूंकी इसमे ज्यादातर Politics, Economical, Current Affairs, State Level, Foreign Policies, Civics, History, Economics ये ही सब के सवाल आते है। 

दोस्तों Preliminary Examination की ये दो Examination Pattern है।

DM Kaise Bane


ये दोनों 200  - 200 marks के होते है। और ये Multiple Choice Question होते है जिसमे आपको Minimum Passing Marks 33 % लाना है। 

दोनों पेपर के लिए आपको दो - दो घंटे मिलेंगे और जो Students Disabled है उनको 20 मिनट ज्यादा मिलते है। 

इसमे आप हिन्दी या इंग्लिश आप दोनों भाषा मे Exam दे सकते है ये Totally आप पे Depand करता है। 

दोस्तों जो Students ये सोचते है की Preliminary Examination मे बहुत Tuff Subjects है, इसमे बहुत High Level का Question आएगा तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। 

सबसे पहली बात ये Multiple Choice Question है, दूसरी बात की इसमे 10th, 11th, 12th तक का ही पूछा जाता है। 

दोस्तों इसका Main Part रहता है Current Affairs आपको Basics की ज्ञान होनी चाहिए आप Day 2 Day life से जुड़े रहने चाहिए की Policts मे क्या चल रहा है Internationally क्या Dealing हो रही है India और दूसरी देशों मे इन सारी बातों को समझना है Preliminary Examination मे। 

इसके लिए आप 10th, 11th, 12th के किताबे पढ़ सकते है, वैसे तो मार्केट मे बहुत सारी किताबे है General Affairs के Regarding, पर मेरा महत्वपूर्ण बात ये ही रहेगा की News Paper आप हर रोज 2 - 3 घंटे जरूर पढिए। 

ऐसा नहीं है की महीने की आखिरी मे कोई पत्रिका ले ली और उसे पढ़ लिया तो पूरे महीने का कोटा पूरा हो गया, नहीं इससे कुछ समझ नहीं आएगा आपको IAS बनने के बाद जो करना है वो अभी करना है / अभी समझना है, तभी आप ये Examination Clear कर पाएंगे। 

Main Examination - Main Examination मे पूरे 9 पेपर देने होते है जिसका पूरा Marks 750 का होता है इसमे आपको 9 मे से 7 Subject पे ज्यादा फोकस करना होता है। 

DM Kaise Bane


क्यूंकी जो Marriet List बनाई जाती है वो सिर्फ और सिर्फ 7 Subjects पे की जाती है। उसके बाद ये पूरी Written Examination होती है।

Interview - जैसे ही आप ये दोनों Examination Qualify कर लेते है तो आप 3rd Round मे आ जाते है वो है Interview, तो दोस्तों मै आपको बता दू की बहुत सारे Students जो की दोनों Round Clear कर लेते है और आते है जब 3rd Round यानि की Interview मे तो वो यही पर कोई न कोई गलती जरूर करते है और नका Selection नहीं हो पाता। 

दोस्तों यहाँ पे आपकी हर एक बात को ध्यान मे रखी जाती है जैसे की आप कैसे बात कर रहे है, आपने क्या पहना है, आपका Body Expression कैसा है, आप कैसे बैठे हुए है, या और भी बहुत सारे चीज। 

DM से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल / Frequently asked questions related to DM


01 - डीएम को हिंदी में क्या कहते हैं? / What is DM called in Hindi?
Ans - DM को हिन्दी मे जिला अधिकारी या जिला दंडाधिकारी कहते है।

02 - जिला दंडाधिकारी कौन होता है? / Who is the District Magistrate?     
Ans - जिला दंडाधिकारी DM होता है। DM को ही जिला दंडाधिकारी कहते है। 

03 - मैं डीएम कैसे बन सकता हूं? / How can I become DM?
Ans - DM Kaise Bane इसकी पूरी जानकारी हिन्दी मे मैंने ऊपर दे दी है आप उसे पूरा जरूर पढिए आप समझ जाएंगे की DM कैसे बने। 

04 - भारत में सबसे युवा डीएम कौन है? / Who is the youngest DM in India?
Ans - भारत की सबसे युवा डीएम Ansar Shaikh है इनकी उम्र 2020 मे 24 साल है। इनका जन्म 1 June 1995 को हुआ था। यह जब 21 साल के थे तभी वो एक भारत के Youngest DM बन गए थे अगर उनके बारे मे ज्यादा जानना है तो CLICK HERE


05 - क्या डीएम एसपी को आदेश दे सकते हैं? / Can DM give order to SP?
Ans - हां, निश्चित रूप से, एक IAS दूसरे IAS या किसी भी सिविल कर्मचारी को आदेश दे सकता है

06 - क्या पुलिस अधीक्षक (एसपी) जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) को सलामी देते हैं /Do Superintendents of Police (SPs) salute District Magistrates (DM)
Ans - नहीं, वे नहीं करते हैं क्योंकि वे विभिन्न तरीकों से एक दूसरे के बराबर हैं- स्थिति, शक्ति, आदि। दोनों उस जिले में कानून और व्यवस्था के संबंध में एक दूसरे के साथ निकट समन्वय में काम करते हैं जहां वे तैनात हैं। अंतर केवल इतना है कि जिला कलेक्टर कानून और व्यवस्था सहित जिले के प्रत्येक विभाग के कामकाज को देखता है, जबकि एसपी पुलिस विभाग का प्रमुख होता है और उसे केवल कानून और व्यवस्था से संबंधित होता है और उसे इस जिम्मेदारी को संयुक्त रूप से साझा करना होता है।

07 - क्या डीएम एक शिक्षक को निलंबित कर सकते हैं? / Can DM suspend a teacher?
Ans - जी हाँ, एक DM एक शिक्षक को निलंबित (suspendकर सकता है। 

08 - भारत में डीएम का वेतन क्या है? / What is the Salary of DM in India?
Ans - DM के Salary से संबंधित पूरी जानकारी नीचे दी हुई है। 

PostGradePay ScaleGrade Pay
उप-विभागीय मजिस्ट्रेट  (एसडीएम), एसडीओ या उप-कलेक्टर (परिवीक्षा के 2 साल बाद) जूनियर या लोअर टाइम स्केल15600 – 391005400
जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) या कलेक्टर या एक सरकारी मंत्रालय के संयुक्त सचिवसीनियर टाइम स्केल15600 – 391006600
विशेष सचिव या विभिन्न सरकारी विभागों के प्रमुखजूनियर प्रशासनिक15600 – 391007600
किसी मंत्रालय का सचिव चयन ग्रेड37400 – 670008700
सरकार के एक बहुत महत्वपूर्ण विभाग के प्रधान सचिवसुपर टाइम स्केल37400 – 670008700
भिन्नसुपर टाइम स्केल से ऊपर37400 – 6700012000
राज्यों के मुख्य सचिव, भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के प्रभारी केंद्रीय सचिवएपेक्स स्केल80000 (Fixed)NA
भारत के कैबिनेट सचिवकैबिनेट सचिव ग्रेड90000 (Fixed)NA
09 - कौन अधिक शक्तिशाली न्यायाधीश या डीएम है? / Who is more powerful judge or DM?
Ans - यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस जज से इस संदर्भ में बात करते हैं। यदि आप एक उच्च न्यायालय के न्यायाधीश और एक IAS अधिकारी की तुलना करते हैं, तो यह संदेह से परे है कि एक उच्च न्यायालय का न्यायाधीश एक IAS अधिकारी की तुलना में अधिक शक्तिशाली है। 

एक उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एक IAS अधिकारी को अपना काम ठीक से नहीं करने के लिए खींच सकते हैं, लेकिन IAS अधिकारी उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पर कोई जांच नहीं कर सकता है। 

उच्च न्यायालय के एक जज के पास यह क्षमता है कि वह IAS अधिकारी को उसकी योग्यता के अनुसार कुछ भी करने का आदेश दे सकता है।

हालांकि, एक निचली अदालत का न्यायाधीश एक IAS अधिकारी की तुलना में बहुत कम शक्तिशाली है। निचली अदालत के न्यायाधीश सरकार के कामकाज पर सवाल नहीं उठा सकते, और सरकारी अधिकारियों को जांच के दायरे में नहीं ला सकते।

वे उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के विपरीत मुकदमों को नहीं उठा सकते हैं, और उनके पास रिट जारी करने की शक्ति नहीं है। इस प्रकार, निचली अदालत के न्यायाधीश आईएएस अधिकारियों की तुलना में कम शक्तिशाली होते हैं।

10 - DM और DC में क्या अंतर है? / What is the difference between DM and DC?
Ans - मैं मानता हूं कि दोनों पदों में कोई अंतर नहीं है। IAS अधिकारियों को अलग-अलग जिलों या अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग नाम दिए गए हैं।

CONCLUSION


दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे मैंने आपको बताया की DM Kaise Bane? दोस्तों आपको सायद याद होगा की पर मैंने इस आर्टिकल के ऊपर बोल था की इस आर्टिकल मै पूरी जानकारी दूंगा जिससे की आपको दूसरी वेबसाईट पे न जाना पड़े। 


तो दोस्तों कैसा था ये आर्टिकल ( DM Kaise Bane )आप हमे कॉमेंट बॉक्स मे जरूर बताइए गा और ये भी बताइए गा की आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद कही जाने की जरूरत पड़ी की नहीं। 

और अगर आपका कोई भी सवाल है तो हमारे नए आर्टिकल के नीचे कॉमेंट जरूर करे या फिर Email करे। 
Email I'D - YOJNAGUIDE@GMAIL.COM 

Post a Comment

0 Comments